कमोडिटी बाजार; आज कहां लगाएं दांव

डॉलर में उछाल से ग्लोबल मार्केट में सोने की कीमतों पर दबाव बढ़ गया है। कॉमैक्स पर सोना करीब 0.5 फीसदी नीचे कारोबार कर रहा है। चांदी भी 18 डॉलर के नीचे आ गई है। हालांकि कच्चे तेल में तेजी आई है और नायमैक्स पर क्रूड का दाम 54 डॉलर के पास पहुंच गया है। इसमें करीब 0.5 फीसदी की तेजी है। अमेरिका में भंडार गिरने के अनुमान से कीमतों को सपोर्ट मिला है। इस बीच लंदन मेटल एक्सचेंज पर बेस मेटल में बेहद छोटे दायरे में कारोबार हो रहा है।

घरेलू बाजार में एमसीएक्स पर कच्चा तेल 0.2 फीसदी की बढ़त के साथ 3630 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है, वहीं नैचुरल गैस 0.5 फीसदी की मजबूती के साथ 185 रुपये के ऊपर कारोबार कर रहा है। घरेलू बाजार में सोना 0.3 फीसदी की कमजोरी के साथ 29215 रुपये के आसपास नजर आ रहा है जबकि चांदी 0.4 फीसदी की गिरावट के साथ 42740 रुपये के नीचे आ गया है।

बेस मेटल्स की बात करें तो एल्यूमीनियम 0.3 फीसदी की कमजोरी के साथ 125 रुपये के के करीब दिख रहा है जबकि कॉपर 0.07 फीसदी की गिरावट के साथ 405 रुपये के नीचे आ गया है। लेड की बात करें तो ये 0.3 फीसदी गिरकर 155 रुपये के नीचे दिख रहा है जबकि निकेल 0.7 फीसदी टूट कर 740 रुपये के नीचे आ गया है। वहीं जिंक 0.3 फीसदी की कमजोरी के साथ 190 रुपये के करीब दिख रहा है।

एग्री कमोडिटी में खाने के तेलों में एक्शन ज्यादा है। मलेशिया में आज भी पाम तेल में गिरावट का रुख है और इसका दाम पिछले 3 महीने के निचले स्तर पर आ गया है। उत्पादन बढ़ने और मांग में कमी के अनुमान से इसकी कीमतों पर दबाव बढ़ता जा रहा है। दरअसल भारत में तिलहन की रिकॉर्ड पैदावार से ग्लोबल मार्केट में खाने के तेलों की मांग में कमी का अनुमान है। इसका भी असर कीमतों पर पड़ा है। एनसीडीईएक्स पर ग्वार सीड का मार्च वायदा 0.6 फीसदी की बढ़त के साथ 3380 रुपये के ऊपर दिख रहा है। वहीं सरसों का अप्रैल वायदा 0.8 फीसदी की बढ़त के साथ 3815 रुपये के करीब दिख रहा है।

Get more about Commodity Market Tips http://www.ripplesadvisory.com/services.php.

viny k.samual

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.