Wednesday, 15 March 2017

कमोडिटी बाजार में आज क्या हो रणनीति

कल की भारी गिरावट के बाद कच्चे तेल में आज शानदार रिकवरी लौटी है और ग्लोबल मार्केट में क्रूड 3 महीने के निचले स्तर से करीब 1.5 फीसदी उछल गया है। हालांकि इस रिकवरी के बावजूद नायमैक्स पर इसमें 49 डॉलर के नीचे कारोबार हो रहा है। जबकि ब्रेंट का दाम 52 डॉलर के नीचे है। कल ये 51 डॉलर के भी नीचे लुढ़क गया था। दरअसल ओपेक के उत्पादन कटौती के बावजूद कई देशों ने जनवरी में ज्यादा क्रूड का उत्पादन किया है। ऐसे में क्रूड की कीमतों पर दबाव बढ़ गया। वहीं कल अमेरिकी पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट की इन्वेंट्री रिपोर्ट भी आई थी, जिसके मुताबिक अमेरिका में क्रूड का उत्पादन 5 लाख 31 हजार बैरल गिर गया है। ऐसे में क्रूड की कीमतों को सपोर्ट मिला है।

आज अमेरिकी एनर्जी डिपार्टमेंट भी रिपोर्ट जारी करेगा, जिसपर बाजार की नजर है। आज फेड की बैठक का दूसरा दिन है और देर रात बैठक के नतीजे भी आएंगे। माना ये जा रहा है कि अमेरिका में फेडरल रिजर्व ब्याज दरें बढ़ा सकता है। ऐसे में ग्लोबल मार्केट में सोना और चांदी बेहद छोटे दायरे में कारोबार कर रहे हैं। वहीं डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती जारी है, रुपया 16 महीने के ऊपरी स्तर पर चला गया है। एक डॉलर की कीमत 65 रुपये 70 पैसे के नीचे आ गई है।

घरेलू बाजार की बात करें तो एमसीएक्स पर सोना 0.5 फीसदी की कमजोरी के साथ 27950 रुपये के नीचे कारोबार कर रहा है जबकि चांदी 0.3 फीसदी टूटकर 39940 रुपये के आसपास नजर आ रही है। वहीं कच्चा तेल 1.5 फीसदी की बढ़त के साथ 3185 रुपये के करीब नजर आ रहा है जबकि नैचुरल गैस 0.7 फीसदी की बढ़त के साथ 190 रुपये के करीब आ गया है।

बेस मेटल्स की बात करें तो एमसीएक्स पर एल्यूमीनियम 0.04 फीसदी की हल्की कमजोरी के साथ 122 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है जबकि कॉपर 0.3 फीसदी की कमजोरी के साथ 385 रुपये के आसपास दिख रहा है। एमसीएक्स पर लेड 0.2 फीसदी की गिरावट के साथ 150 रुपये के नीचे दिख रहा है जबकि निकेल 0.3 फीसदी की कमजोरी के साथ 670 रुपये को आसपास नजर आ रहा है वहीं जिंक 0.2 फीसदी की मजबूती के साथ 180 रुपये के आसपास बना हुआ है।

Learn More:- 

Riyanshi

About Riyanshi

Author Description here..

Subscribe to this Blog via Email :

Note: only a member of this blog may post a comment.