दिल्ली के चार रेलवे स्टेशन सौर ऊर्जा युक्त होंगे

दिल्ली के चार महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन बहुत जल्द पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कदम बढ़ाते हुए सौर ऊर्जा का इस्तेमाल शुरू करेंगे। इन सभी स्टेशनों की छत पर पांच मेगावाट की क्षमता वाले सौर ऊर्जा संयंत्र लगाए जाएंगे। यह ऊर्जा संयंत्र नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन और आनंद विहार टर्मिनल रेलवे स्टेशन पर लगाए जाएंगे। इससे पहले नवंबर 2016 में उत्तर रेलवे ने कुल विद्युत उपभोग में मदद के लिए सौर ऊर्जा संयंत्र बनाने के टेंडर निकाले थे।

योजना के अनुसार नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर 1.1 मेगावाट, हजरत निजामुद्दीन स्टेशन पर 0.6 मेगावाट, पुरानी दिल्ली स्टेशन पर 2.2 मेगावाट और आनंद विहार टर्मिनल पर 1.1 मेगावाट क्षमता के सौर ऊर्जा संयंत्र लगेंगे।

उत्तर रेलवे के एक अधिकारी ने आईएएनएस से कहा, "हालांकि, स्टेशनों की सभी ऊर्जा मांगों को इससे पूरा नहीं किया जा सकेगा...लेकिन फिर भी यह सौर ऊर्जा, अतिरिक्त ऊर्जा की मांग की भरपाई में मददगार होगी।"

इस परियोजना को अपने हाथ में लेने वाली सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने वाली कंपनी विवान सोलर के अनुसार रेलवे स्टेशनों को सौर ऊर्जा युक्त बनाने की दिशा में यह पहला कदम होगा।

अधिक जानकारी के लिए -- http://www.ripplesadvisory.com/nifty-future-.php

Riyanshi

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.